Shopping Mall

सच होगी इनसेप्शन फिल्म की कल्पना, सपने में एक दूसरे को संदेश भेजना मुमकिन!


हॉलीवुड की सबसे चर्चित फिल्मों में से एक इनसेप्शन आप सब ने देखी होगी। इस फिल्म में सपने की दुनिया और हकीकत में फर्क मिटते दिखाया गया था। अब इस कल्पना को जल्द ही हम हकीकत में भी महसूस कर सकेंगे। ये दावा अमेरिका की एक शोध में किया गया है। कैलिफोर्निया स्थित स्टार्टअप REMspace के शोधकर्ताओं ने सफलतापूर्वक एक प्रयोग किया है। इसके जरिए दो व्यक्ति सपनों के माध्यम से एक दूसरे से बातचीत कर पाए। खास रूप से चुने गए दो व्यक्तियों ने लुसिड ड्रीम या स्पष्ट सपने देखे और एक सरल संदेश का आदान-प्रदान भी किया। लुसिड ड्रीम एक ऐसी अवस्था है जिसमें कोई व्यक्ति सपने के दौरान जागरूक होता है और अपने सपने पर नियंत्रण रख सकता है। इस दौरान सपने में इंसान को पता होता है कि वह सपना देख रहा है।

यह ऐतिहासिक घटना जिसे अक्सर साइंस फिक्शन फिल्मों में देखा और इस्तेमाल किया जाता है, REMspace की बदौलत वास्तविकता बन गई है। REMspace के शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि एक बार वैज्ञानिकों द्वारा मंजूरी हो जाने के बाद यह नींद के शोध के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर साबित हो सकता है। इसका उपयोग मानसिक स्वास्थ्य के उपचार, कौशल प्रशिक्षण और बहुत कुछ के लिए किया जा सकता है। यह उन्हें बिना किसी नियंत्रण के ‘सपनों की दुनिया’ के साथ बेतरतीब ढंग से बातचीत करने के बजाय अपने सपनों में स्व-निर्देशित क्रिया करने की इजाजत देता है। यह घटना रैपिड आई मूवमेंट स्लीप (REM स्लीप) के दौरान होती है जब आमतौर पर सपने आते हैं।

REMspace रिसर्च में एक उपकरण शामिल था जो प्रतिभागियों की दिमाग की तरंगों और अन्य जैविक डेटा को ट्रैक करता था। इसमें एक ‘सर्वर’ भी शामिल था जो यह पता लगाता है कि प्रतिभागी कब लुसीड सपने में प्रवेश करते हैं। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया कि उनके प्रयोग में किस उपकरण का उपयोग किया गया था। यह शोध कुछ-कुछ फिल्म इंसेप्शन के एक दृश्य जैसा ही था। एक बार जब सर्वर ने पाया कि एक प्रतिभागी लुसिड ड्रीम में प्रवेश कर गया है तो उसने एक शब्द बोला और उसे ईयरबड्स के माध्यम से उसे भेजा किया। फिर प्रतिभागी ने अपने सपने में उस शब्द को दोहराया। इसके बाद प्रतिक्रिया को कैप्चर किया गया और सर्वर पर इकठ्ठा किया गया। आठ मिनट बाद दूसरे प्रतिभागी ने लुसिड ड्रीम में प्रवेश किया। सर्वर ने पहले प्रतिभागी से इकठ्ठा किया गया संदेश उसे भेजा जिसे उसने जागने पर दोहराया।

REMspace नींद और स्पष्ट स्वप्न को बढ़ाने के लिए तकनीक डिज़ाइन करता है। REMspace के संस्थापक और CEO माइकल रेडुंगा ने सपनों के माध्यम से बातचीत संभव करने के लिए यह प्रयोग किया। रेडुंगा सपनों को नियंत्रित करने के लिए अपने मस्तिष्क में एक माइक्रोचिप लगाने के प्रयास के लिए भी जाने जाते हैं। कंपनी ने विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए उपकरण का इस्तेमाल किया जिसमें एक ‘सर्वर’, एक ‘डिवाइस’, ‘वाईफ़ाई’ और ‘सेंसर’ शामिल थे।



Source link

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top